मंगळवार, २४ डिसेंबर, २०२४

पूर्व-बुद्ध काल की पृष्ठभूमि

 आज हम भारत में बुद्ध से पहले की स्थिति पर विचार करेंगे। सामान्यतः बौद्ध अध्ययन पाठ्यक्रमों की शुरुआत बुद्ध के जीवन से होती है। हम बुद्ध के जीवन से पहले शुरू करेंगे। व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि मुझे लगता है कि इससे बुद्ध के जीवन और उपदेशों को उनके व्यापक ऐतिहासिक और वैचारिक संदर्भ में समझने में मदद मिलती है और बौद्ध धर्म और शायद भारतीय विचारधारा की प्रकृति को बेहतर समझने और सराहने में सहायता मिलती है।

 भारत के उत्तर में दो महान नदियाँ हैं — एक गंगा और दूसरी यमुना। इन दोनों नदियों के अलग-अलग स्रोत हिमालय में हैं और ये अपने मार्ग के एक अच्छे हिस्से तक अलग-अलग बहती हैं। वे भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मिलती हैं। वहां से यह दोनों मिलकर बंगाल की खाड़ी की ओर बहती हैं। इस प्रकार इन दो नदियों की भौगोलिक स्थिति भारतीय धर्मदर्शन और विचार के उत्पत्ति और विकास का प्रतीक है क्योंकि भारतीय धर्म में भी हमें दो महान नदियाँ मिलती हैंजो मूल रूप से अलग थीं और जिनकी उत्पत्ति अलग-अलग थीऔर एक समय के बाद ये आपस में मिल गईं और एक साथ बहने लगींजो आज तक जारी है। शायद जब मैं भारत के पूर्व-बुद्ध काल की इतिहास पर चर्चा करूँतो हम इन दो नदियों के प्रतीक को ध्यान में रख सकते हैंजो शुरू में अलग थीं और एक निश्चित बिंदु पर मिलकर समुद्र की ओर बहने लगीं।

जब हम भारत के प्रारंभिक इतिहास को देखते हैंतो हम पाते हैं कि तीसरी सहस्त्राब्दी ईसा पूर्व में भारतीय उपमहाद्वीप में एक बहुत उन्नत सभ्यता अस्तित्व में थी। यह सभ्यता उन सभ्यताओं के समान पुरानी थीजिन्हें मानव संस्कृति की पालने के रूप में जाना जाता हैजैसे मिस्र और बाबिलोन की सभ्यताएँ। यह सभ्यता लगभग २८०० ईसा पूर्व से १८०० ईसा पूर्व के बीच अस्तित्व में थी। इसे सिन्धु घाटी सभ्यता या कभी-कभी हरप्पा सभ्यता कहा जाता हैऔर इसका विस्तार वर्तमान पाकिस्तान के पश्चिमी भाग से लेकर मुंबई के पास तक और हिमालय के तलहटी में स्थित वर्तमान शिमला के आसपास तक था। यदि आप भारत का मानचित्र देखेंतो आप महसूस करेंगे कि यह बहुत बड़ा क्षेत्र है।

यह सभ्यता न केवल एक हजार सालों तक स्थिर रहीबल्कि यह भौतिक और आध्यात्मिक दृष्टि से भी एक अत्यधिक विकसित सभ्यता थी। भौतिक दृष्टि से यह एक कृषि आधारित सभ्यता थी। वे सिंचाई और नगर नियोजन में कुशल थे। इसके अतिरिक्तउनकी आध्यात्मिक संस्कृति भी बहुत उन्नत थी। यह मोहेंजो दारो और हरप्पा स्थलों पर हुई पुरातात्विक खोजों से स्पष्ट है। इसके अलावायह भी प्रमाण है कि वे साक्षर थे। उन्होंने एक लिपि विकसित की थीजिसे दुर्भाग्यवश हम अभी तक पढ़ने में सक्षम नहीं हो पाए हैं।

इस सभ्यता का शांतिपूर्ण जीवन दुर्भाग्यवश १८०० या १५०० ईसा पूर्व के आसपास एक आक्रमण द्वारा बाधित हो गयाजो उत्तर-पश्चिम से आया था। आक्रमणकारी लोग आर्य कहलाते थेऔर यह शब्द उन लोगों के लिए था जो पूर्वी यूरोप के निवासी थे। आर्य का मूल स्थान पोलैंड से लेकर पश्चिमी रूस तक फैला हुआ घास का क्षेत्र था। आर्य लोग सिन्धु घाटी सभ्यता के लोगों से बहुत अलग थे क्योंकि वे सामान्यतः घुमंतु और पशुपालक थे। उनके पास एक अत्यधिक विकसित शहरी सभ्यता नहीं थी। वे एक योद्धा और विस्तारवादी सभ्यता थे जो अपने रास्ते में जो भी लोग मिलते थेउनके साथ युद्ध करते और लूटपाट से जीते हुए सामर्थ्य को अपने कब्जे में लेते थे। जब आर्य भारत आएतो उन्होंने बहुत जल्दी सिन्धु घाटी सभ्यता को नष्ट कर दिया। सिन्धु घाटी सभ्यता आर्यों की सैन्य शक्ति से बहुत जल्दी नष्ट हो गई। भारत में आक्रमण के बाद जो कुछ बचा वह था आर्य शासित सभ्यता।

यहाँ भारत के प्रारंभिक इतिहास के तथ्यों का एक संक्षिप्त खाका है। लेकिन अब हम सिन्धु घाटी सभ्यता और आर्य सभ्यता के धार्मिक दृष्टिकोण पर गौर करेंजो हमारे लिए विशेष रुचि का विषय है। सिन्धु घाटी सभ्यता के पास एक लिपि थीजिसे हम दुर्भाग्यवश समझ नहीं पा रहे हैं। लेकिन इस सभ्यता के बारे में हमारे पास जानकारी दो स्रोतों से है — एकमोहेंजो दारो और हरप्पा स्थलों पर हुई पुरातात्विक खोजेंऔर दूसरीआर्यों के ग्रंथों सेजिन्होंने उन लोगों के धार्मिक आचार और विश्वासों का वर्णन कियाजिन्हें उन्होंने जीत लिया।

पुरातात्विक साक्ष्यों से हमें कई ऐसे प्रतीक मिलते हैं जो धार्मिक महत्व के हैंजो बौद्ध धर्म से संबंधित हैं: जैसे बोधि वृक्ष और हाथी और मृग जैसे जानवरों के प्रतीक। शायद सबसे महत्वपूर्ण यह है कि वहां कई चित्र पाए गए हैं जो ध्यान की मुद्रा में बैठे हुए लोगों के हैंजिनके हाथ घुटनों पर रखे हुए होते हैं और आँखें सिकी हुई होती हैंजो ध्यान की मुद्रा को स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं। इन पुरातात्विक खोजों का अध्ययन प्रमुख विद्वानों द्वारा किया गया है और निष्कर्ष यह है कि हम निश्चित रूप से ध्यान के अभ्यास और उसके उद्भव को सिन्धु घाटी सभ्यता से जोड़ सकते हैं।

आर्यों द्वारा सिन्धु घाटी सभ्यता के धर्म का वर्णन करने वाली वेदों मेंहम एक साधक के चित्र को बार-बार पाते हैं। वे ध्यान का अभ्यास करते थेब्रह्मचर्य का पालन करते थेएक तपस्वी जीवन जीते थेकभी-कभी नग्न होते थे या बहुत साधारण वस्त्र पहनते थेऔर वे घर छोड़कर आवागमन करते थे। वे जीवन और मृत्यु के पार जाने का उपदेश देते थे। अगर हम पुरातात्विक प्रमाणों और आर्य साहित्य के प्रमाणों को मिलाकर देखेंतो हम सिन्धु घाटी सभ्यता के धर्म का एक चित्र देखते हैं जिसमें कुछ महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। सबसे पहलेध्यान या मानसिक एकाग्रतादूसरासंन्यासगृहस्थ जीवन का त्यागएक तपस्वी का जीवन जीनातीसरापुनर्जन्म की धारणाचौथाइस जीवन के बाद नैतिक जिम्मेदारी की धारणाकर्म की अवधारणाऔर अंत मेंधार्मिक जीवन का लक्ष्यमुक्ति का लक्ष्य। ये हैं उन प्राचीन भारतीय सभ्यताओं के धर्म के प्रमुख तत्व।

इसके विपरीतऔर इसे दो बिल्कुल अलग धार्मिक दृष्टिकोणों के रूप में देखना मुश्किल होगाहम आर्य धर्म को देखें। यहाँ हम आसानी से एक चित्र बना सकते हैं क्योंकि हमारे पास उनके धर्म के बारे में पूरी साहित्यिक सामग्री है। जब आर्य भारत आएउनके पास एक पूरी तरह से सांसारिक धर्म था। वे एक विस्तारित और खोजी समाज थे। यदि आपने ग्रीक देवताओं के पंथ का वर्णन पढ़ा हैतो आप पाएंगे कि उनके पंथ और आर्य पंथ में बहुत समानताएँ हैं। आप पाएंगे कि आर्य विश्वास में कई ऐसे देवता हैं जो प्राकृतिक घटनाओं के व्यक्तित्व होते हैं। उदाहरण के लिएइंद्र जो आंधी और बिजली के देवता थेअग्नि जो आग के देवता थेऔर वरुण जो जल के देवता थे।

आर्य धर्म में पुजारी सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता थाजबकि सिन्धु घाटी सभ्यता में तपस्वी सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होते थे। सिन्धु घाटी सभ्यता में संन्यास धार्मिक जीवन का आदर्श थाजबकि आर्य धर्म में गृहस्थ जीवन आदर्श था। सिन्धु घाटी सभ्यता में संतान और संतान के त्याग की प्रक्रिया थीजबकि आर्य धर्म में संतान को सबसे बड़ा अच्छा माना जाता था। सिन्धु घाटी सभ्यता में ध्यान की प्रक्रिया थीजबकि आर्य धर्म में यज्ञ की प्रक्रिया थी — यज्ञ देवताओं के साथ संवाद का महत्वपूर्ण तरीका थायुद्धों में विजय प्राप्त करनेसंतान पाने और स्वर्ग जाने के लिए।

अगर हम सिन्धु घाटी सभ्यता और आर्य धर्म के बीच का अंतर समझेंतो हम यह कह सकते हैं कि एक ओर सिन्धु घाटी सभ्यता संन्यासध्यानपुनर्जन्मकर्ममुक्ति के लक्ष्य को महत्व देती थीजबकि आर्य धर्म इस जीवनभौतिक भलाईधनशक्तिप्रसिद्धि और यज्ञों को इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के उपाय के रूप में देखता था। इन दो धर्मों के दृष्टिकोणों के बीच और अधिक विरोधाभासी दृष्टिकोण नहीं हो सकते थे। इसके अलावाआर्य धर्म के दो और महत्वपूर्ण तत्व थे जिन्हें हमें याद रखना चाहिए: जाति — समाज को विभिन्न श्रेणियों में बांटनाऔर वेदों की प्रकटित शास्त्रों के अधिकार में विश्वास। ये दोनों तत्व सिन्धु घाटी सभ्यता में मौजूद नहीं थे।

1500 ईसा पूर्व से 600 या 500 ईसा पूर्व तकबुद्ध के समय तकभारत में धार्मिक इतिहास इन दो पूरी तरह से विरोधी धार्मिक दृष्टिकोणों — एक जो जीवन को तपस्वी साधना और ध्यान के रूप में देखता थाऔर दूसरा जो धर्म को गृहस्थ जीवन और यज्ञों के माध्यम से प्राप्त भौतिक लक्ष्यों के रूप में समझता था — के बीच संघर्ष से भरा हुआ था। इस समय में सामाजिक और धार्मिक वातावरण में बदलाव शुरू हो चुका थाऔर यह परिवर्तन बौद्ध धर्म के उदय के साथ पूरी तरह से परिलक्षित हुआ।

भारत में धार्मिक और सामाजिक परिवर्तनों का काल

भारत में बौद्ध धर्म से पहले के युग में कई धार्मिक विचारधाराएँ और समाजिक असंतोष के तत्व मौजूद थे। यह काल एक ऐसा समय था जब धर्म के पारंपरिक रूपों और उनके प्रभाव में बदलाव की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। जब हम बौद्ध धर्म के उदय के बारे में बात करते हैंतो हमें यह समझना होगा कि यह उस समय की सामाजिकराजनीतिकऔर धार्मिक परिस्थितियों का परिणाम था।

सिन्धु घाटी की सभ्यताजिसमें धार्मिक जीवन को अत्यधिक गंभीरता से लिया जाता था और तपस्वी साधना का महत्व थाआर्य सभ्यता के आगमन के बाद विकसित हो गई। आर्य धर्म ने भौतिक जीवन को सर्वोपरि मानाऔर यह विचारधारा धीरे-धीरे भारतीय समाज में फैल गई। लेकिन जैसे-जैसे समाज में विभिन्न जातियाँवर्गऔर धर्मिक विश्वास विकसित होते गएलोगों को आंतरिक असंतोष महसूस होने लगा। यह असंतोष तब और भी गहरा हुआ जब वेदों के माध्यम से स्थापित धार्मिक ढाँचे ने न केवल ध्यान और साधना को बल्कि सामाजिक असमानताओं को भी बढ़ावा दिया। यज्ञोंबलियोंऔर पूजा विधियों के पारंपरिक रूपों ने उन वर्गों को विशेष लाभ पहुँचाया जो धार्मिक संरचनाओं के साथ जुड़े थे।

बौद्ध धर्म का उदय इस परिवर्तन का परिणाम था। सिद्धार्थ गौतमजिन्हें बुद्ध के नाम से जाना जाता हैने अपने जीवन को एक तपस्वी जीवन की ओर मोड़ा और यह निर्णय लिया कि जीवन के दुखों और समस्याओं का समाधान किसी बाहरी साधन या देवता की पूजा से नहींबल्कि अपने अंदर की गहराई में जाकर ही खोजा जा सकता है। बुद्ध के उपदेशों में ध्यानसाधना और आंतरिक शांति के मार्ग को प्रमुखता दी गईजिससे यह धर्म एक नए धार्मिक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करने लगाजो न केवल एक व्यक्ति के भीतर की मानसिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करता थाबल्कि सामाजिक समानताजातिवाद के उन्मूलनऔर मानवीय गरिमा की बातें भी करता था।

बौद्ध धर्म का प्रभाव

बुद्ध के उपदेशों ने न केवल धार्मिक बल्कि सामाजिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से भी एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। उनका सबसे बड़ा संदेश था "सभी जीवों के प्रति करुणा और अहिंसा"जो उस समय की युद्धोन्मादी और आक्रामक विचारधाराओं के विपरीत था। बुद्ध का यह विचार कि जीवन में सुख और शांति का रास्ता केवल व्यक्तिगत साधना और ध्यान से हो सकता हैसमाज में न केवल एक नए धार्मिक आंदोलन को जन्म दियाबल्कि सामाजिक ढांचे और शास्त्रों के प्रति नई दृष्टि भी उत्पन्न की। उनके अनुयायी धर्म की साधना को केवल बाहरी पूजा विधियों से मुक्त करने की बात करते थेबल्कि उन्होंने आंतरिक शांति और कर्म के महत्व पर भी जोर दिया।

बौद्ध धर्म ने हिंदू धर्म के विभिन्न विचारों को चुनौती दीजैसे कर्मफल (कर्म का परिणाम)पुनर्जन्मऔर मोक्ष (मुक्ति)। बुद्ध के अनुसारयह सब एक व्यक्ति के अपने विचार और कार्यों पर निर्भर करता थाऔर मुक्ति प्राप्ति का मार्ग आत्मसाक्षात्कार और आत्मसमर्पण से था। बौद्ध धर्म ने वेदों के धार्मिक प्राधिकरण को चुनौती दी और इसे एक ऐसे धर्म के रूप में प्रस्तुत किया जिसमें व्यक्तित्व की स्वतंत्रता और मानवता की गरिमा को प्राथमिकता दी गई।

इसके साथ हीबौद्ध धर्म ने जातिवाद और अन्य सामाजिक असमानताओं को खत्म करने का लक्ष्य रखा। इसने प्रत्येक व्यक्ति को समान रूप से धार्मिक साधना और आत्मज्ञान की दिशा में अग्रसर होने का अवसर दिया। इस समय की सामाजिक असमानताओंजैसे उच्च और निम्न जाति के बीच भेदभावबौद्ध धर्म ने इसके खिलाफ एक मजबूत आवाज उठाईजो भारत के समाज को एक नई दिशा में ले गया।

बौद्ध धर्म का राज्य पर प्रभाव

बुद्ध के उपदेशों का प्रभाव केवल धार्मिक समुदाय तक सीमित नहीं रहाबल्कि यह भारतीय समाज और राजनीति के हर पहलू में देखा गया। खासतौर पर मौर्य साम्राज्य के शासनकाल मेंजो कि लगभग 4वीं शताब्दी ईसा पूर्व में थाबौद्ध धर्म ने समाज के हर वर्ग में अपनी जड़ें मजबूत कीं। सम्राट अशोक ने बौद्ध धर्म को न केवल अपनाया बल्कि इसे अपने साम्राज्य की नीति का हिस्सा भी बनाया। अशोक ने बौद्ध धर्म के सिद्धांतों के प्रचार-प्रसार के लिए कई प्रकार के कदम उठाएजैसे धम्माचक्र (धर्म का चक्र) का प्रचारअहिंसा की नीति को अपनानाऔर साम्राज्य भर में बौद्ध शिक्षाओं के प्रचार हेतु स्तंभों और शिलालेखों का निर्माण।

निष्कर्ष

इस प्रकारबौद्ध धर्म के उदय से पूर्व भारत में धार्मिक और सामाजिक संघर्षों की स्थिति थीजिसमें पुराने धार्मिक सिद्धांतों और सामाजिक असमानताओं के खिलाफ एक नई सोच उभर रही थी। बौद्ध धर्म ने इन समस्याओं का समाधान आंतरिक साधनासमानताऔर करुणा के सिद्धांतों पर आधारित किया। यह एक नई दिशा में भारत के समाज और धर्म के विकास को प्रेरित करता है। बौद्ध धर्म का प्रभाव न केवल धार्मिक थाबल्कि उसने सामाजिक ढांचे और राजनीति पर भी गहरा असर डालाजो भारत के इतिहास में एक निर्णायक मोड़ साबित हुआ।

  

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